लाइफस्टाइल

लहसुन की एक कली खाने से दूर हो जाते है कई रोग

लहसुन की एक कली खाने से दूर हो जाते है कई रोग, देखें ये कमाल…

लहसुन सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि शरीर के लिए औषधी की तरह भी काम करता है। इसमें प्रोटीन,विटामिन, खनिज,लवण और फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए,बी व सी भी पाये जाते हैं। लहसुन कब्ज को मिटाने वाला व आंखों के रोग दूर करने वाला माना गया है। लहसुन की दो कलियां भून लें उसमें सफेद जीरा व सौंप सैंधा नमक मिश्रण कर चूर्ण बना लें इसका सेवन सुबह खाली पेट गर्म पानी से करें।

लहसुन की चटनी खाना चाहिए और लहसुन को कुचलकर पानी का घोल बनाकर पीना चाहिए। यदि रोज नियमित रूप से लहसुन की पांच कलियां खाई जाएं तो ह्दय संबंधी रोग होने की संभावना में कमी आती है इसको पीसकर स्किन पर लेप करने से जहरीले कीडों के काटने या डंक मारने से होने वाली जलन कम हो जाती है। लहसुन में वैसे तो बहुत से गुण है लेकिन हम सभी गुणों का बखान नहीं कर सकते हैं क्योंकि लहसुन को अमत्व प्राप्त है और ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। जानिए लहसुन के आयुर्वेदिक और औषधीय गुण…

  1. लहसुन के सेवन से हमेशा शारीरिक उत्तेजना बनी रहती है, क्योंकि लहसुन खाने से शरीर में रक्त संचार सही बना रहता है।
  2. लहसुन का रोजाना सेवन करने से कैंसर होने का खतरा काफी कम रहता है। लहसुन में एंटी-कैंसर प्रॉपर्टी भी होती है। इसमें एक तत्व होता है पिल्प जो एक प्रकार का हेट्रोसाइक्लिक अमीन होता है इसकी सहायता से कोशिकाओं में असामान्य वृध्दि कम होती है।
  3. महिलाओं में लहसुन के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना काफी कम हो जाती है।
  4. गर्भावस्था एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वैद्यराज की देख रेख में लेवे।
  5. लहसुन वजन घटाने में काफी सहायक है कई शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि लहसुनके सेवन से वज़न को घटाया जा सकता है, क्योंकि इसमें हमारे शरीर में बनने वाले फैट को भी कम करने की क्षमता होती है ऐसे में आप आसानी से वजन कम कर सकते है। इसमें प्री-एडीपोसाइट्स होते हैं, जो वसा कोशिकाओं को घटा देते हैं। लहसुनमें 1,2-डीटी ( 1,2 विनयालिडीन ) भी पाया जाता है, जो वज़न को कम करता है।
  6. फेरोपारेटिन एक प्रोटीन है जो शरीर में आयरन की खपत को बढ़ाता है। और उसे पचाने में सहायता करता है। लहसुन में डायली सल्फाइड होता है जो फेरोपोरटिन की मात्रा को बढ़ा देता है और आयरन मेटाबॉलिज्‍म सुधार कर देता है।
  7. पुरूषों के वीर्य में लहसुन काफी उपयोगी है, उन्हें एक तोला लहसुनका रस व एक तोला शहद को मिलाकर चाटने से शुक्राणुओं में वृध्दि होगी व धातु प्रबल व पुष्टिवर्धक होगा।

Related posts

अपने सिक्के या नोट पर लगवाएं बोली

admin

लौंग के लाभकारी नुस्खे

admin

अनन्नास के औषधीय गुण

admin

Leave a Comment