लाइफस्टाइल

मौसंबी बहुआयामी औषधीय फल

मौसंबी

मौसंबी बहुआयामी औषधीय फल, जानिए खाने के फायदे…

मौसंबी गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक खाए जाने वाले फलों में से एक है। मौसंबी एक न्यूट्रा अपनी बहुआयामी औषधीय गुणों के कारण फल के रूप में माना जाता है। स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं में डॉक्टर्स मौसंबी का जूस पीने की सलाह देते हैं। क्या आप जानते हैं कि इस बहुआयामी औषधीय एक फल में आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने की क्षमता है। जानिए मौसंबी खाने के फायदे—

  • विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह आपकी त्वचा, बाल, आंखे और नाखूनों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रोजाना उपयोग करने से त्वचा में चमक आती है।
  • मौसंबी का जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे नियमित पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृध्दि होती और कमजोरी दूर होने के साथ ही शरीर में एनर्जी पैदा होती है।
  • पेट संबंधी समस्याओं में मौसंबी का जूस पीना हमेशा लाभकारी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी होता है, जो कब्ज में फायदेमंद है। वहीं कब्ज से निपटने के लिए नमक डालकर जूस पीना भी फायदेमंद है।
  • मैसंबी में पैक्टीन और विटामिन सी के साथ-साथ ऐसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं, जो हृदय रोगों से बचाने में मददगार कारगर है।
  • घुटनों के दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों से संबंधित सभी समस्याओं में यह फायदेमंद है, क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी तंतुओं के क्षरण को रोकता है जिससे इस तरह की समस्याएं नहीं आती।
  • वजन कम करने के लिए मौसंबी कारगर है। इसके लिए रोजाना गुनगुने पानी में मौसंबी का रस और शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है।
  • अगर आपको भूख नहीं लगती या फिर भूख कम लगती है, तो मौसंबी का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित होगा। साथ ही आपके शरीर में एर्जी का संचार भी होगा।

Related posts

लहसुन की एक कली खाने से दूर हो जाते है कई रोग

admin

आपका लिवर ठीक है या नहीं  जानिए…

admin

गरम-गरम दूध पीने के क्‍या हैं फायदे

admin

Leave a Comment