लाइफस्टाइल

इन अचूक घरेलू नुस्खों से पाएं पेट की गैस से छुटकारा

पेट में गैस या वायु की बीमारी पेट की मंदाग्नि (पाचन शक्ति की कमजोरी या अपच) के कारण होती है। जिनकी पाचन शक्ति अक्सर खराब रहती है और जो प्राय: कब्ज के शिकार रहते हैं उनमें गैस की समस्या अधिक होती। पेट की ज्यादातर बीमारियों में गैस की समस्या सबसे आम है जो ज्यादातर लोगों को होती है। पेट में गैस बनने के कई कारण होते हैं कभी यह आपके भूखे रहने या गलत खानपान के कारण होती है। आइए इन घरेलू नुस्खों का उपयोग कर पेट की गैस से छुटकारा पाएं….

  1. सूखा हुआ आंवला, यूं ही चबा लें इससे पेट दर्द में आराम मिलता है। सूखा हुआ आवंला, बाजार में उपलब्ध होता है। आप चाहें तो इसे आंवले के मौसम में घर भी उबालकर धूप में सुखाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. दो चम्मच आजवाइन लें और उसे एक कप पानी में उबाल लें। इस पानी को आधा होने तक उबालें और बाद में छानकर पी जाएं पेट में होने वाली गड़बड़ सही जाएगी।
  1. काली मिर्च, पेअ में होने वाली ऐंठन व गैस की समस्या को दूर कर देती है। छाछ के साथ काली मिर्च का सेवन करने पर फायदा लोता है। काली मिर्च के पाउडर को छाछ में डालकर पी जाएं।
  1. लौंग से पाचन क्रिया दुरूस्त बनी रहती है। लौंग का सेवन करके पानी पी लें इससे राहत मिलेगी।
  1. अदरक में पाचन क्रिया दुरूस्त करने के गुण होते हैं। अदरक को कच्चा खाने या चाय में डालकर पीने से पेट की जलन में आराम मिलता है। आप चाहें तो अदरक की जगह सोंठ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related posts

पत्‍ता गोभी खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

admin

मधुमेह की रामबाण औषधि है काला जीरा

admin

अनन्नास के औषधीय गुण

admin

Leave a Comment