लाइफस्टाइल

प्यार से जीत लें एक दूसरे का दिल

जीवन में खुशी और गम,  रुठने-मनाने का दौर चलता रहता है ।  जो प्यार करता है उसे प्यार के हर पहलू से खुद को जोड़ना होता है जो जोड़े प्यार करते हैं उन्हें मुश्किल समय में एक दूसरे का साथ देना के लिए प्रयास करते रहना चाहिए।  प्यार से जीती जंग का मजा कुछ अलग ही होता है।  साथ ही समझें तो थोड़ा स्वयं झुकें, थोड़ा उसे झुकायें । इन खूबसूरत लम्हों को पालते जायें।

पति-पत्नि के बीच का प्यार खत्म क्यों खत्म हो जाता है। इसके लिए यह जानना जरूरी है कि आप वास्तव में प्यार को क्या समझते हैं। प्यार में दर्द, समझौता और त्याग भी होता है। जिंदगी उतार चढ़ाव का नाम है, जिसमें खुशी और गम एक साथ होते हैं। यह रूठने मनाने का नाम भी है।
जब वे अपनी परेशानी और प्यार को एक दूसरे के साथ  शेयर करते हैं तो फिर झुकने में हिचकिचाहट कैसी।  इतना ही पाएंगी  और हरदम जीतती रहेंगी इसलिए तू जो बोले हां तो हां और तू जो बोले ना तो ना यों का फार्मूला अपनाए ,फिर देखिए , चित भी आपकी पट भी आप की।

शुरूआत में आकर्षण की वजह से पति-पत्नी  आपस में  झगड़ों पर ध्यान नहीं देते पर धीरे-धीरे लड़ना-झगड़ना एक दिनचर्या बन जाती है। पर इससे प्यार खत्म नहीं होता क्योंकि जहां  जुडाव है वहां टकराव तो होगा ही । दो लोग  एकदम भिन्न –भिन्न वातारण से आते हैं, अलग पारिवारिक माहौल ,संस्कृति और वैल्यूज से होने की वजह से एकदम नए वातावरण में ढलने में वक्त लगता है।

आपसी मतभेद से बचने के लिए  जरूरी है कि एक-दूसरे की भावनाओं को समझें ,अपनी प्रौब्लम्स और खुशियों  के बारे में एक दूसरे को बताएं । जब आप अपने अच्छे-बुरे अनुभवों को एक-दूसरे से बांटते हैं तो यकीनन , आपके बीच की दूरी खत्म हो जाती है। एक सुखद दांपत्य के लिए सकारात्मक सोच विकसित करने के अलावा दिनभर में थोड़ा समय ऐसा निकालना चाहिए जब सिर्फ आप दोनों हों और आप की बातें हो।

Related posts

इन अचूक घरेलू नुस्खों से पाएं पेट की गैस से छुटकारा

admin

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां : दूर करें हर समस्या

admin

मधुमेह की रामबाण औषधि है काला जीरा

admin

Leave a Comment