खाना खज़ाना

वनिला केक बनाने की विधि, जानिए….

केक विशेष रूप से विवाह की वर्षगांठ और जन्मदिन जैसे औपचारिक अवसरों पर अक्सर खाने के बाद मिठाई के तौर पर केक  को पसंद किया जाता है। केक बनाने की अगनित पाक विधियां है कुछ रोटी की तरह, कुछ गरिष्ठ और बड़े परिश्रम से तैयार की जाने वाली और अनेक पारम्परिक है।  आप अपने दोस्तों के कुछ खास उपहार करना चाहते है तो आप उन्हें एक स्वादिष्ट वनिला केक बना कर खिला सकते है। केक सभी को पसंद होता है आपके दोस्तों को भी पसंद आएगा। जानिए वनिला केक बनाने की विधि..

सामग्री –

मैदा एक कप, कंडेंस मिल्क आधा कप, शक्कर पीसी ¼ कप,बेकिंग सोडा ¼ चम्मच, बेकिंग पाउडर ½ चम्मच, घी ¼ कप ,मिल्क ½ कप , काजू, किशमिश 5-6

विधि-

मैदे में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर मिलाकर छान लें। शक्कर में घी और कंडेंस मिल्क को मिलाएं, इसे अच्छे से एक ही डायरेक्शन में फेंटे, इसमें आधा मिल्क डालकर फिर से मिलाएं, अब एक चोड़े मुंह वाला कुकर ले ( आप चाहें तो कुकर के भीतर दिल के आकार का सांचा भी इस्तेमाल कर सकते हैं)। अब इसमें एक कप नमक डालकर फैलाएं और एक कर गरम करें, कुकर के ढक्कन से पहले सीटी निकाल लें।

आधा किला का केक बनाने के लिए उसी अनुपात का एक केक टिन ले उसमें घी लगाएं, फिर मैदे को पूरे टिन में फैलाएं और एक लेयर बनाएं, अब मैदा मिक्‍स को शक्कर के घोल में डालकर एक ही डायरेक्शन में मिलाएं, याद रहे कि गुठलियां न बनें, घोल गढ़ा होना चाहिए। जब चम्मच से गिरे तो एक लंबाई में लस्सा जैसे गिरे, अगर अधिक गाढ़ा हो तो मिल्क डालकर मिलाएं।

इसमें काजू और किशमिश डालें, अब टिन में इस मिक्सचर को डालें और कुकर में रख दें, कम आंच में इसे 30-40 मिनट तक पकने दें। 25 मिनट के बाद एक टूथपिक दल कर चेक कर लें अगर निकल जाएं तो केक बन गया है और अगर नहीं तो इसे और देर तक रहने दें।

बस आप का केक तैयार है। अब आप इसे दोस्तों को अपने हाथों से खिलाकर अपनी शादी की वर्षगांठ और जन्मदिन खास बना सकते हैं।

Related posts

नारियल की बर्फी

admin

पातिशप्ता

admin

स्वाद से भरपूर है शाही बिरयानी

admin

Leave a Comment