खाना खज़ाना

अरबी मेथी

उबाली हुई अरबी और मेथी के पत्तों को मिलाकर बनाई हुई अरबी मेथी की लटपटी सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है.  उत्तराखंड के पहाड़ी इलाके में इसे गडेरी मेथी की सब्जी भी कहते हैं.

सामग्री

अरबी – 300 ग्राम (उबली हुई

मेथी – 250 ग्राम

टमाटर – 3 (150 ग्राम)

सरसों तेल – 2 – 3 टेबल स्पून

अजवायन – ½ छोटी चम्मच

हींग – 1 पिंच

हरी मिर्च – 2 ( बारीक काट लीजिए)

हल्दी पाउडर – ¼ छोटी चम्मच

धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच

नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

हरा धनिया – सजाने के

विधि –

मेथी के डंठल तोड़ कर हटा दीजिये. पत्तियों को दो बार साफ पानी से धो कर छलनी में रख दें, ताकि पत्तियों से पानी निकल जाए. पानी सूख जाने के बाद मेथी को बारीक काट लीजिये. उबाल कर रखी हुई अरबी को छीलकर 1 इंच के साईज़ के टुकड़ों में काट लीजिए. टमाटर को भी छोटे-छोटे टुकडों में काट कर तैयार कर लीजिए

पैन में 2 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कीजिये. तेल के गर्म होने पर गैस को धीमा कर दीजिए. तेल में अजवायन, हींग और कटी हुई हरी मिर्च डाल दीजिए, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर डाल कर मसाले को थोडा़ सा भूनें,

मसाला भूनने के बाद  अरबी, नमक, लाल मिर्च पाउडर डाल कर सभी को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.  टमाटर डाल दीजिए और 1 मिनिट तक इसे चलाते हुए मिक्स कीजिये.   मेथी भी डाल दीजिए और   मिलाते हुये चलाइये.  इसके बाद सब्जी को ढककर 3-4 मिनिट के लिए पकने दीजिए, इसके बाद चैक कर लीजिए.

अरबी मेथी सब्जी बनकर तैयार है. इसे प्याले में निकाल लीजिए. सब्जी को हरे धनिए से गार्निश करें. अरबी मेथी की सब्जी चपाती, परांठे या पूरी किसी के भी साथ परोसिये और खाइये.

Related posts

मूंग की दाल कचौरी

admin

पनीर अचारी पिज्ज़ा

admin

केले के पकोड़े

admin

Leave a Comment