लाइफस्टाइल

टमाटर

लाल रंग खतरे का निशान समझा जाता है परंतु लाल टमाटर आपको खतरों यानी बीमारियों से कोसो दूर रखता है। टमाटर में बहुत सारे ऐसे गुण हैं जो लोगों के सेहत के लिए फायदेमंद हैं, आइये जानते हैं इसके खास फायदे।

हृदयाघात के खतरे को लाइकोपीन से कम किया जा सकता है जो कि टमाटर में पाया जाता है। यह तथ्य एक शोध से निकले निष्कर्ष में सामने आई है। यह शोध यूरोप में 1,379 प्रौढ़ व्यक्तियों पर किया गया जिनमें से 662 पहले ही हृदय आघात का सामना कर चुके थे। इस अध्ययन में शरीर में लाइकोपीन की मात्रा की जांच की गई थी।

लाइकोपीन आंतों द्वारा सोख लिया जाता है। यह वसा में घुल सकने में सक्षम होता है। इसमें ऑक्सीकरण रोधक मौजूद होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को शरीर की कोशिकाओं, और जीन्स को क्षति पहुंचाने से रोकते हैं।

फ्री रेडिकल्स शरीर में रक्त प्रवाह को अनियमित कर बाधा पहुंचाते हैं। यह कैंसर को भी जन्म दे सकता है। कोलेस्ट्रोल धमनियों में जम जाता है और रक्त प्रवाह के अनियमित होने के कारण हृदय आघात का कारण बनता है।

इसलिए अगर आप के शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा है तो बाजार से टमाटर खरीदकर खाना शुरू कर दीजिए। ना केवल हृदय आघात बल्कि टमाटर आपके शरीर में रक्त की मात्रा को भी बढ़ाते हैं।

उदाहरण के लिए इनमें कोलेस्टरोलिमोआ धमनियों में जम जाता है और आघात का कारण बन सकता है। यह जेनेटिक परिवर्तन करके कैंसर उत्पन्न कर सकता है। फ्री रेडिकल क्षति से सूर्य प्रकाश के कारण होने वाला कैंसर अथवा ओजोन जैसे प्रदूषण में सांस लेने से फेफड़ों की बीमारियां हो सकती हैं।

अब प्रदूषण भरे वातावरण से बचना हो या हृदय रोग को दूर रखना हो या कोलेस्ट्राल से बचना हो तो खूब टमाटर खाइए और स्वस्थ रहिए।

Related posts

सिजोफ्रेनिया के उपचार का सूत्र दो जीनों से मिल सकता है

admin

मैं और मेरे जज़्बात

admin

मूंगफली फायदे

admin

Leave a Comment