लाइफस्टाइल

कैमरा लेने जा रहे हैं, पहले जानें ये बातें….

अगर आप कैमरा लेने जा रहे हैं, तो सबसे पहले यह देखना होता है कि आप डिजिटल कैमरा लेना चाहते हैं या फिर डीएसएलआर कैमरा आपकी जरूरतों को पूरा कर सकता है। अगर आप कैमरा लेने जा रहे हैं, तो कुछ बातों पर गौर करना उचित होगा।

– सबसे पहले तो यह तय कर लें कि आप कैमरा किस उपयोग के लिए लेना चाहते हैं। अगर आप पार्टी, पिकनिक या फिर घरेलू फोटोग्राफी के लिए कैमरा ले रहे हैं, तो डीएसएलआर कैमरा न लें, क्योंकि यह पैसे की बरबादी होगी।

– इसकी जगह सेमी-डीएसएलआर कैमरा ले सकते हैं। इसमें सिर्फ लेंस चेंज करने की सुविधा नहीं होती।

– पर्सनल फोटो एलबम के लिए फोटो खींचनी है, तो 5 से 7 मेगा-पिक्सल के कैमरे में काम चल जाता है। आमतौर पर 10 मेगा-पिक्सल कैमरे से ज्यादा की जरूरत नहीं पड़ती।

– हमेशा ऐसे लेंस का कैमरा लें, जो मल्टीपरपज हो। डीएसएलआर में लेंस बदलने की सुविधा इसकी एक बड़ी खासियत है। इसकी मदद से अलग-अलग फोटो खींचते समय लेंस बदल सकते हैं। बड़े लेंस की खूबी होती है ऑब्जेक्ट को दूर या फिर पास लाना।

– आजकल के कैमरों में दो तरह से ऑब्जेक्ट देखने की सुविधा होती है, पहली व्यू-फाइंडर और दूसरा एलसीडी स्क्रीन। एलसीडी से देखकर फोटो खींचने के मुकाबले व्यू-फाइंडर से फोटो ज्यादा बेहतर एंगल से खींची जा सकती है।

– डिजिटल कैमरे में डीएसएलआर कैमरों के मुकाबले कम फीचर होते हैं। लेकिन, डिजिटल कैमरे से कोई भी आसानी से फोटो खींच सकता है। जबकि डीएसएलआर कैमरे के फीचर्स को एडजस्ट करना अगर आपको नहीं आता, तो इससे अच्छी फोटो नहीं खींची जा सकती।

Related posts

इन अचूक घरेलू नुस्खों से पाएं पेट की गैस से छुटकारा

admin

मौसंबी बहुआयामी औषधीय फल

admin

लहसून के 10 चमत्कारी गुण

admin

Leave a Comment