लाइफस्टाइल

गरम-गरम दूध पीने के क्‍या हैं फायदे

बहुत से लोगों को नहीं पता कि गरम दूध में कितने सारे फायदे छुपे हुए हैं। अगर रात को थकान होने के बावजूद भी नींद ना आए या फिर कब्‍ज ने कई दिनों से परेशान कर रखा हो, तो गरम-गरम दूध आपकी सहायता कर सकता है।

दूध से होने वाली एलर्जी के लिए 10 घरेलू उपचार हम सभी जानते हैं कि दूध पीने से सेहत में कितना निखार आता है लेकिन गरम दूध पीने से हमें क्‍या लाभ पहुंचता है, ये किसी को नहीं पता। आज हम आपको बताएंगे कि गरम-गरम दूध को अपने आहार में रोजान शामिल करने से सेहत को कौन से फायदे पहुंचते हैं।

शुक्राणु बढ़ाने में कैसे मददगार गरम दूध और शहद नोट: दूध में मिठास के लिए चीनी न डालें, मीठा दूध कफ कारक होता है। चीनी मिलाकर पीने से कैल्‍शियम नष्ट होता है। अगर मीठे की जरूरत हो, तो शहद, मुनक्का या मिस्री डालें।

कैल्‍शियम की कमी 

पूरी करे अगर आपके दांत संवेदनशील हैं तो गरम दूध आपको जरुर फायदा करेगा। गरम दूध में कैल्‍शियम, आयोडीन और फॉस्‍फोरस पाया जाता है जो दांतों और मसूड़ों को मजबूती प्रदान करता है। भोजन के बीच में गरम दूध पीने से दांतों की कोटिंग बरकरार रहती है।

तनाव कम करे 

जिस दिन आपको लगे कि आप ज्‍यादा तनाव में हैं तो, तुरंत गरम दूध पी लें, इससे आप रिलैक्‍स हो जाएंगे। गरम दूध मासपेशियों और नर्व को तनाव रहित करता है।

एऊर्जा बढा

थकान लगने पर गरम दूध पीने से शरीर में दुबारा ऊर्जा भर उठती है। गरम दूध स्‍कूल जाते हुए बच्‍चों को जरुर पीना चाहिये, जिससे उनके दिन की शुरुआत अच्‍छी हो।

PMS से छुटकारा

कई महिलाओं में मासिक धर्म के समय मूड में बदलाव देखा जाता है। तो अगर आपको भी ऐसा होता है तो आपको केवल एक गिलास गरम दूध का पीना होगा। इससे आप बेहतर महसूस करेंगी।

पूरक आहार के रूप में काम करे

ऐसे लोग जो कैंसर से पीडित हैं या फिर जिनके दांत कमजोर हैं और खाने को ठीक से चबा कर नहीं खा पाते, उन्‍हें गरम दूध पीने से लाभ पहुंचता है। दूध एक ऐसा आहार है जो शरीर में सभी आहारों की कमी को पूरा करता है।

अच्‍छी नींद दिलाए

कई लोगों को दिनभर थकने के बाद भी नींद नहीं आती। ऐसे में एक सोने से पहले एक गिलास गरम दूध पियें। इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो दिमाग को शांत करता है और नींद लाने में सहायक होता है।

गले के दर्द को दूर करे

अगर गले में दर्द है और ठंड लग गई है तो दूध एक दवा के रूप में काम करता है। यह गले में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को मारता है और दर्द से राहत दिलाता है।

शरीर में पानी की कमी पूरी करे

गरम दूध शरीर को पूरी तरह से रिचार्ज करता है। अगर आप जिम से सीधे एक्‍सरसाइज कर के आते हैं तो गरम दूध जरुर पियें। इससे शरीर में एलेक्‍ट्रोलाइट की कमी पूरी होगी और शरीर तुरंत हाइड्रेट हेागा।

कब्‍ज दूर करे

रात में सोने से पहले एक कप गरम दूध का पियें। अगर आपको भयंकर कब्‍ज की बीमारी है तो आप गरम दूध में इसबग़ोल की भूसी मिला कर पी जाएं

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए 13 खाद्य पदार्थ

जब आपको लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है तो कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य करे तथा आप एक स्वस्थ जीवन जी सकें।

 सामान्यत: यदि किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है तो वह खारे या अधिक मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करता है ताकि इन्सुलिन का स्तर बढ़ जाए।

 लो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपचार

 इन उपचारों के अलावा अन्य कई खाद्य पदार्थ भी हैं जिन्हेंलो ब्लडप्रेशर से ग्रस्त मरीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिये। आज बोल्ड स्काय लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहा है।

 लो ब्लडप्रेशर से ग्रस्त मरीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिये। आज बोल्ड स्काय लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहा है।

ये स्वस्थ आहार हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को हमेशा सामान्य स्तर पर रखते हैं। आइए इनके बारे में जानें। हाई ब्लड प्रेशर को नॉमर्ल बनाने में मदद करें ये 18 आहार

पत्तेदार सब्जियां पत्तेदार सब्जियों में आयरन होता है जो एक महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ है। ब्लड प्रेशर के कम होने पर उसे सामान्य बनाने के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

ओट्स ओट्स को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपको ऊर्जा प्रदान करता है।

डार्क चॉकलेट डार्क चॉकलेट न केवल आपके हृदय के लिए बल्कि लो ब्लड प्रेशर के लिए भी एक अच्छा आहार है।

सूखे मेवे नट्स आपकी ऊर्जा और प्रतिरोधन क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को नियमित करते हैं अत: इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

बिना चर्बी वाला मांस ऐसे मांस का सेवन करें जिसमें चर्बी कम मात्रा में हो। जिन लोगों को लो ब्लडप्रेशर की समस्या होती है उनके लिए टर्की, चिकन और मछली जैसे पदार्थ उपयोगी होते हैं। यह लो ब्लड प्रेशर के लिए सर्वोत्तम आहार है।

सब्जियां सब्जियों में प्रोटीन और विटामिन होते हैं। बल्डप्रेशर को सामान्य बनाये रखने के लिए प्रतिदिन सब्जियां खाएं। स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में सब्जियों को शामिल करें क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को सामान्य रखती हैं।

फल ऐसे फल खाएं जिनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में हो। ये ऐसे फल हैं जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

खट्टे खाद्य पदार्थ गर्मियों में खट्टे खाद्य पदार्थ जैसे संतरे आदि स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें पानी और एसिड पाया जाता है जो लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के शरीर में ऊर्जा निर्माण में सहायक होता है।

साबुत अनाज सफ़ेद खाद्य पदार्थों की तुलना में साबुत अनाज ज़्यादा अच्छा होता है। लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाने के लिए इनका उपयोग करना अच्छा होता है तथा ये स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं। इन्हें आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए।

लहसुन लहसुन को अपने आहार में शामिल करें। यह ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाने में सहायक होता है। अपने भोजन में कटी हुई लहसुन डालें। यह लो ब्लड प्रेशर के लिए एक अच्छा खाद्य पदार्थ है।

चुकंदर बीटरूट में भी आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अच्छे स्वास्थ्य तथा सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए यह एक अच्छा आहार है।

जूस ये जूस सब्जियों से बने होता है जिसमें शहद मिलाया जाता है। ब्लड प्रेशर लो होने की स्थिति में इसका सेवन लाभदायक होता है।

Related posts

एमी जैक्सन, सनी लियोन और कैटरीना की राह पर

admin

हरी मिर्च है औषधि

admin

प्यार से जीत लें एक दूसरे का दिल

admin

Leave a Comment