रोचक खबर

सोना आठ महीने के निचले स्तर पर

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर जारी गिरावट और स्थानीय स्तर पर माँग उतरने से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 120 रुपए टूटकर आठ महीने के निचले स्तर 26130 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया और चांदी 480 लुढ़ककर 34700 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।

लंदन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुरुआती कारोबार में सोना हाजिर 0.3 प्रतिशत गिरकर 1146 डॉलर प्रति औंस पर आ गया जो 17 मार्च के बाद के न्यूनतम स्तर के काफी करीब है। पीली धातु में लगातार चौथे सत्र में गिरावट दर्ज की गई है। इस बीच अमेरिकी सोना वायदा भी 2.70 डॉलर लुढ़ककर 1144.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका में फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर जल्द बढ़ाए जाने की संभावना से दोनों कीमती धातुओं पर दबाव है। विश्व की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में आर्थिक विकास की दर अनुमान से कम रहने से भी धातुओं पर नकारात्मक असर पड़ा है। उनके अनुसार, सोने के दो सबसे बड़े आयातक देशों भारत और चीन में मांग उतरने से भी इनकी कीमतें कमजोर हुई हैं।
भारत के वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंगड़े के अनुसार पिछले महीने देश का कुल सोना आयात 37 प्रतिशत गिरकर 196.71 करोड़ डॉलर पर आ गया था। इस बीच चाँदी हाजिर भी 0.6 प्रतिशत लुढ़ककर 15. डॉलर प्रति औंस पर आ गई।

Related posts

छोटे पर्दे से बड़े पर्दे पर आते ही बोल्ड हुई यह अभिनेत्री

admin

बॉलीवुड सितारों ने सानिया को दी जीत की बधाई

admin

पीएम माेदी मध्‍य एशिया की छह दिवसीय यात्रा 

admin

Leave a Comment