लाइफस्टाइल

गालों पर ‘किस’ से सेहत रहे फिट

अंतरराष्ट्रीय अनुसंधानकर्ताओं के एक दल ने विभिन्न लोगों पर अध्ययन करने के बाद यह पाया कि एक-दूसरे को हाथ मिलाकर बधाई देने की अपेक्षा गाल पर चुंबन लेकर बधाई देना अधिक सेहतमंद है।
अनुसंधानकर्ताओं ने यह पाया कि चुंबन लेने की अपेक्षा हाथ मिलाने से फ्लू और पेट में पाई जाने वाली कृमियों का संक्रमण हो जाता है।
प्रमुख शोधकर्ता सैली ब्लूमफील्ड के अनुसार लगातार संक्रमण की दृष्टि से हाथ अतिसंवेदनशील है, क्योंकि यह धरातल से लोगों में तथा लोगों से लोगों में संक्रमण फैलाने में अधिक भागीदार है।
उन्होंने कहा कि एक-दूसरे से शारीरिक संपर्क के लिए हाथ मिलाना सबसे सामान्य प्रक्रिया है। आप नहीं जानते हैं कि आप जिससे हाथ मिला रहे हैं, उसने इस प्रक्रिया से पहले क्या-क्या छुआ है।
उन्होंने बताया कि जुकाम के समय लोग एक-दूसरे का चुंबन लेने से बचते हैं। जबकि सही यह है कि एक-दूसरे से हाथ मिलाने की अपेक्षा चुंबन लेने की प्रक्रिया में लोग कम संक्रमित होते हैं।
मीडिया में चल रही रिपोर्टों के बाद लोगों के एक समूह पर यह अध्ययन किया गया। एक-दूसरे से हाथ मिलाने तथा उनका चुंबन लेने के बाद इसका विश्लेषण किया गया, इसके बाद शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला है।

Related posts

लहसुन की एक कली खाने से दूर हो जाते है कई रोग

admin

प्यार से जीत लें एक दूसरे का दिल

admin

सिजोफ्रेनिया के उपचार का सूत्र दो जीनों से मिल सकता है

admin

Leave a Comment