रोचक खबर

पीएम माेदी मध्‍य एशिया की छह दिवसीय यात्रा 

पीएम माेदी  की छह दिवसीय यात्रा 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस समेत 6 देशों के दौरे के लिए रवाना होंगे। इस दौरे में वह रूस के अलावा उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री 10 जुलाई को होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन के अलावा ब्रिक्स की बैठक में भी शामिल होंगे। इसी दौरान भारतीय पीएम की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात हो सकती है।

मोदी की यात्रा की शुरुआत आज उज्बेकिस्तान से होगी, जिसके लिए उनका विमान 11:40 बजे पर रवाना होगा।वहां से पीएम माेदी 7 जुलाई को कजाखस्तान जाएंगे। 8 जुलाई को मोदी रूस जाएंगे और उसके बाद 10 जुलाई को तुर्कमेनिस्तान जाएंगे। इसके बाद वह 11 जुलाई को किर्गीस्तान और 12 जुलाई को ताजिकिस्तान जाएंगे। वह पीवी नरसिम्हा राव के 1995 के दौरे के बाद तुर्कमेनिस्तान की यात्रा करने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे।

पीाएम मोदी और पाक पीएम शरीफ के बीच होने वाली इस मुलाकात में भारत द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा मुंबई हमले के मास्टरमाइंड माने जाने वाले जकीउर रहमान लखवी की जमानत का मुद्दा भी उठा सकता है। उद्योग जगत को प्रधानमंत्री के इस विदेश दौरे से बहुत उम्मीदें हैं।

एसोचैम ने कहा है कि भारत द्वारा रक्षा उत्पादन क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को बढ़ाकर 49 फीसदी किए जाने के बाद भारत के रूस के साथ आर्थिक रिश्तों में बड़ा बदलाव आएगा। सीआईआई ने कहा है कि मध्य एशिया के पांच देशों कजाखस्तान, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान व किर्गीस्तान के साथ व्यापार को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. फिलहाल यह सालाना 1.4 अरब डॉलर का है।

Related posts

एकतरफा प्रतिबंधों से वैश्विक अर्थव्यवस्था को क्षति: मोदी

admin

‘ सुल्तान’ का पहला पोस्टर जारी देखिए..

admin

खूबियों से भरा सैमसंग गैलेक्सी जे-2 स्मार्ट फोन

admin

Leave a Comment